June 16, 2024

नमो भारत ट्रेन के 7 रोचक तथ्य | 7 facts about The NaMo Bharat Train

The NaMo Bharat Train facts: नमो भारत ट्रेन भारत की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) ट्रेन है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 अक्टूबर 2023 को किया गया था, और यह दिल्ली को उत्तर प्रदेश के मेरठ से जोड़ता है। इस ट्रेन का डिज़ाइन स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है और ऑपरेशनल स्पीड पॉटेंशियल 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह पूरी तरह से एयर कंडीशन, सुरक्षित और आरामदायक है।

Here are 7 facts about the NaMo Bharat Train:

रोज़ाना संचालन (Daily Operation)

नमो भारत ट्रेन रोज़ाना सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक संचालित होती है, मेरठ, उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद और दुहाई डिपो स्टेशन को जोड़ती है। इसमें गाज़ियाबाद, गुलढ़र और दुहाई के स्टेशन शामिल हैं।

उद्घाटन (Inauguration)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन का उद्घाटन किया, जिससे दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडर पर भारत की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) की शुरुआत हुई। इस कॉरिडर के लिए मॉडी द्वारा 8 मार्च 2019 को पूरे किए गए।

क्षेत्रीय विकास पहल (Regional Development Initiative)

यह ट्रेन कॉरिडर प्रधानमंत्री मोदी की दृढ़ संकल्पना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य भारत में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को विकसित करना है, नई विश्व-स्तरीय परिवहन बुनाने के माध्यम से।

उच्च गति सेवा (High-Speed Service)

RRTS की डिज़ाइन स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है, जिससे इंटरसिटी कम्यूटिंग के लिए एक उच्च गति वाला परिवहन है। ट्रेनें प्रति 15 मिनट में चलाई जाएंगी, और आवश्यकता के हिसाब से हर 5 मिनट में भी चल सकती हैं।

स्वदेशी निर्माण (Indigenous Manufacturing)

नमो भारत ट्रेन स्वदेशी निर्माण है और इसकी डिज़ाइन स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक होने की योजना है, जबकि ऑपरेशनल स्पीड पॉटेंशियल 160 किलोमीटर प्रति घंटा है।

आरामदायक और सुरक्षित (Comfortable and Safe)

Union Housing and Urban Affairs Minister Hardeep Singh Puri ने इस सेमी हाई-स्पीड ट्रेन को पूरी तरह से एयर कंडीशन और यात्रियों के लिए आरामदायक और सुरक्षित बनाने का महत्व दिया है।

यात्रा का समय कमी (Reduce Travelling Time)

ट्रेन दिल्ली से मेरठ के मोदिपुरम तक यात्रा का समय काफी कम करेगी, सिर्फ एक घंटे के अंदर 82 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगी। इस सुधारी गई कनेक्टिविटी से क्षेत्र के यातायातकर्ताओं को लाभ मिलेगा और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.